The ganga class 10 in hindi|up board|the ganga class 10 summary in hindi

 The Ganga class 10 in hindi


The Ganga class 10th in Hindi UP board
The ganga class 10 summary in hindi up board


दोस्तों the ganga  पाठ एक छोटा सा अंश है पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के किताब जिसका नाम है 'विल एंड टेस्टामेंट' है। इस पाठ में नेहरू जी ने अपना धन्यवाद अदा किया है भारत के लोगों को जिन्होंने नेहरू जी को बहुत ही ज्यादा स्नेह और प्रेम दिया है। भारत के सभी वर्ग के लोगों ने नेहरु जी को जो प्रेम दिया है उसके लिए वह आभारी है और वह धन्यवाद करना चाहते हैं बहुत सारे लोग हैं जिनका आदर सम्मान किया गया है लेकिन उन्हें जो स्नेह मिला है प्रेम मिला है उसके लिए वह हमेशा लोगों के कर्जदार रहेंगे। उन्होंने अपना एक विशेष आभार उन असंख्य साथियों को भी दिया जिन्होंने कई साहसिक कार्यों में उनका साथ दिया था और भागीदारी दी थी।

दोस्तों इस पाठ में नेहरु जी ने बताया है कि उनकी अंतिम इच्छा क्या है उन्होंने बताया कि जब उनकी मृत्यु हो जाए तो उनके देह संस्कार करने के बाद एक मुट्ठी भर राख गंगा में विसर्जित कर दिया जाए और मेरी राख का बड़ा हिस्सा भारत के खेतों में बिखेर दिया जाए और तो और एक बात यह भी कहा कि उनकी राख का कोई भी अंश कोई भी भाग जो है सुरक्षित ना रखा जाए। और वह बताते हैं कि गंगा में मेरी राख विसर्जित करने का मेरा कोई धार्मिक आस्था नहीं है इसके पीछे कोई धार्मिक कारण नहीं है यह इलाहाबाद में गंगा जमुना से जुड़ी हुई मेरी बचपन की यादें हैं जिसकी वजह से मैं अपनी राख को विसर्जित करवाना चाहता हूं। दोस्तों जवाहरलाल नेहरु जी बताते हैं कि गंगा  भारतीय संस्कृति और सभ्यता का एक प्रतीक है और यह मुझे यहां इलाहाबाद में बिताए हुए मेरे जीवन और कार्य की याद दिलाती है। और वह कुछ अच्छी बातें बताते हैं जैसे कि गंगा भूतकाल में भारत का प्रतीक था और वह कह रहे हैं कि वर्तमान में गंगा बह कर भविष्य की एक विशाल सागर में जाकर मिल जाती है।और दोस्तों जैसा कि पहले मैंने बताया कि वह अपनी राख को गंगा में विसर्जित करना चाहते हैं इसके पीछे उनका कोई धार्मिक आस्था नहीं है लेकिन वह भारतीय संस्कृति विरासत पर गर्व करते हैं। लेकिन वह भारत की पुरातन परंपराओं और रीति-रिवाजों को त्याग करना चाहते हैं क्योंकि यह सभी रीति रिवाज भारत को विभाजित करते हैं उनका दमन करते हैं उनको तोड़ते हैं। अंत में वह यही कहते हैं कि मेरी कामना है कि मेरी एक मुट्ठी भर राख इलाहाबाद के गंगा में विसर्जित कर दिया जाए।

 और मेरी दूसरी मनोकामना यह है कि मेरी राख का ज्यादातर भाग को वायुयान के सहारे आकाश में ले जाकर भारत के खेतों में बिखेर दिया जाए क्योंकि मैं भारत की मिट्टी का हिस्सा बनना चाहता हूं। 

दोस्तों the ganga  पाठ यहीं पर खत्म होता है।


You can also watch our youtube video of the ganga class 10 in hindi|up board



In this blog we have studied the summary of the ganga of class 10th up board


Also read our other posts


The enchanted pool class 10 in hindi


A letter to god class 10 in hindi


Socrates class 10 in hindi


The fountain class 10 in hindi


The Psalm of life class 10 in hindi


The village song class 10 in hindi


The Inventor who kept his promise class 10 in hindi


The judgement seat of Vikramaditya class 10 in hindi



Post a Comment

0 Comments